10 जनवरी 2013

पिछले 10 दिनों की मेरी सभी पोस्ट

आप कहेंगे कि यहाँ लिखने की क्या जरूरत थी सभी पोस्ट तो ब्लॉग पर दिख ही रहीं हैं। आपकी बात अपनी जगह पर सही है पर अब मैं सिर्फ एक जगह पर नहीं लिखता बल्कि कई जगह पर लिखता हूँ इसलिए अपनी इस ब्लॉग पोस्ट में आपके लिए लाया हूँ सभी पोस्ट के लिंक।

1 जनवरी को मैंने लिखा शिक्षकों के लिए खास वेब २.० तथा शिक्षक नाम से एक लेख जिसमे बताया कि वेब २.० क्या है और शिक्षक पढाने के लिए कैसे इसका प्रयोग कर सकते हैं।

2 जनवरी को लिखा कि कैसे आप एक ऑब्जेक्ट को इन्क्स्केप से ट्रेस कर सकते हैं, यूँ तो यह विद्यार्थियों के लिए लिखा है पर किसी को भी इसकी आवश्यकता पड़ सकती है और वैसे भी इन्क्स्केप एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है तो क्यूँ न इसे आजमा ही लिया जाए।

3 जनवरी को मैंने लिखा कि यदि वेब २.० का प्रयोग करते हुए अध्यापक के लिए एक वेबसाइट बनानी हो तो उसमे क्या-क्या होना चाहिए।

4 जनवरी को मैंने लिखा शिक्षा प्रौद्यौगिकी के बारे में, यह आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

5 जनवरी को मैंने आपको बताया एक खास वेब सर्विस के बारे में जो आप सभी के बहुत काम की है। इसका नाम है NINITE, यह आपके सिस्टम में सॉफ्टवेयर को अपडेट करने तथा इंस्टाल करने का काम करता है।

6 जनवरी को आपके लिए लाया एक खास पोस्टर BILINGUAL EDUCATION (द्विभाषी शिक्षा प्रणाली) के बारे में, जिसे आप अपने स्कूल, कोचिंग सेंटर अथवा कॉलेज में लगा सकते हैं।

10 जनवरी को आपके लिए लिखा कैसी होंगी भविष्य की रेलगाडियाँ, देखिये आप भौंचक रह जायेंगे।

2 टिप्‍पणियां:

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...