06 जनवरी 2013

Bilingual Education (द्विभाषी शिक्षा प्रणाली)

द्विभाषी शिक्षा प्रणाली भारत में बहुत आम है लगभग सभी शिक्षा बोर्ड दो भाषाओं में शिक्षा देते हैं। इसके वावजूद हिन्दी माध्यम से पढ़ कर आये हुए विद्यार्थियों को कॉलेज में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसका अर्थ यह है की कहीं तो समस्या है द्विभाषी शिक्षा प्रणाली में कहीं तो कुछ गलत हो रहा है जिसका खामियाजा हमारे देश के युवाओं को भुगतना पड़ रहा है।
मैं इस समस्या की जड़ तक पहुँचने तथा उसे मिटाने का प्रयत्न कर रहा हूँ, मेरा शोध का विषय यही है। इसी विषय के अंतर्गत मुझे एक पोस्टर तैयार करना था जिसके जरिये लोग द्विभाषी शिक्षा प्रणाली के बारे में थोड़ी से जानकारी हासिल कर पायें। मैंने यह पोस्टर तैयार किया है, इस पोस्टर में चार बिन्दु हैं-
  1. क्या है द्विभाषी शिक्षा प्रणाली
  2. द्विभाषी शिक्षा प्रणाली का लक्ष्य क्या है
  3. कैसे दे सकते हैं द्विभाषी शिक्षा तथा 
  4. द्विभाषी शिक्षा प्रणाली की कौन-कौन सी पद्धति हैं
नीचे पोस्टर दे रहा हूँ, इसको बनाने में छह घंटे का समय लगा तथा मैंने इंकस्केप सोफ्टवेयर का प्रयोग करते हुए इसे बनाया है-
Bilingual Education Poster by +yogendra pal  @TechFest2013 +IIT Bombay 

अगर आपको यह पोस्टर प्रिंट करवा कर अपने स्कूल अथवा कॉलेज में लगवाना है तो मुझे कमेन्ट में लिखिए मैं आपको हाई-रिजोल्यूशन फॉर्मेट दे दूंगा। बताइये मेरा पोस्टर कैसा लगा?

6 टिप्‍पणियां:

  1. समझने का प्रयास किया दो भाषाओं में एक भाषा की तुलना में सदा ही अधिक समय लगता है।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. सत्य है, पर भारत में यदि आप देखें तो पायेंगे कि हर स्तर पर यह किसी ना किसी रूप में मौजूद है|

      यहाँ तक कि आजकल हिन्दी अखबार भी इससे अछूते नहीं हैं असल में वो अब हिन्दी अखबार रह ही नहीं गए हैं हिंगलिश अखबार हो गए हैं

      हटाएं
  2. उत्तर
    1. आपका ई-मेल आई.डी.दीजिए, आपके प्रोफाइल पर नहीं मिला

      हटाएं
  3. अच्छा सुझाव. यह सच है कि प्रोफेशनल और तकनीकी शब्दों का इंग्लिश से अनुवाद इतना कठिन होता है जो समझना मुश्किल हो जाता है.

    जवाब देंहटाएं
  4. Hi yogendra Bhaiya
    do you remember me?
    hows ur life ?
    where r u ?

    जवाब देंहटाएं

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...