25 जुलाई 2011

ब्लोगिंग से कमाई

तो बात चल रही थी कमाने की, क्या आप कमाना चाहते हैं? बिलकुल! अच्छा है.. बहुत अच्छा है कमाना ही चाहिए, पर असली सवाल यह है की कितना कमाना चाहते हैं?

यकीन मानिए लोग इतना कमा रहे हैं जितना आपके आस पास कोई भी नहीं कमा रहा है, पर क्या आप कमा सकते हैं? हाँ, बिलकुल कमा सकते हैं, पर जल्दी नहीं उसके लिए समय चाहिए, जो लोग इंटरनेट से कमा रहे हैं वो लोग आज से नहीं कमा रहे हैं बल्कि उन्होंने बहुत समय पहले कमाना शुरू किया था तब वो लोग मात्र 10 रु. प्रतिमाह कमा रहे थे, पर आज वो लोग इतना कमा रहे हैं जितना गिना नहीं जा सकता|
मैं मेरा उदाहरण देना पसंद करूंगा आज से लगभग २ साल पहले मैं मात्र (इंटरनेट से) 1 रु. प्रतिदिन कमा रहा था, पर आज मैं 50 रु. से 60 रु. प्रतिदिन (इंटरनेट से) कमा रहा हूँ (भले ही में कार्य करूं अथवा नहीं), और वो भी इसलिए क्यूंकि मुझे ज्यादा समय नहीं मिलता है, यदि आप मेरे तथा कई अन्य ब्लोगरों की सक्रियता को देखेंगे तो मुझे कम सक्रीय पायेंगे, मैं एक-एक कदम प्लान करने के बाद रखता हूँ, सिर्फ "अपना ब्लॉग" को प्रारम्भ करने का निर्णय बिना प्लान के लिया था (और शायद इसलिए वह सफल नहीं है) यदि मेरे प्लान के हिसाब से चला जाये तो "कोई भी" (इस कोई भी के बारे में कुछ देर में चर्चा करेंगे) मात्र २ साल के अन्दर ६००-८०० रु. प्रतिदिन कमा सकता है (इस सम्बन्ध में आंकड़ों के साथ चर्चा करूंगा)

कोई भी? हाँ भी और नहीं भी, यदि कोई भी कमा सकता है तो इतने साल हो गए इंटरनेट को आये हुए लोग क्यूँ नहीं कमा रहे हैं? बेरोजगारी फिर किसलिए है?

मैनपुरी में लोगों से इस मामले में चर्चा करते समय कुछ बेरोजगार युवकों के उत्तर आपके सामने प्रस्तुत कर रहा हूँ-
  1. सरकारी नौकरी ही चाहिए भले ही 8000/- प्रति माह ही क्यूँ ना मिले,
  2. आप तो इतने पढ़े लिखे हो, इतनी जानकारी है इसलिए कमा लेते हो मैं नहीं कमा पाऊंगा
  3. यदि इतना कमा ही लेते हो, तो यहाँ कोचिंग क्यूँ खोली, कमाते क्यूँ नहीं हो?

लोग मुझे ऐसे देखते हैं जैसे मैं दुसरे गृह से आया हुआ प्राणी हूँ, उनको सपने दिखा रहा हूँ, लोग समझना ही नहीं चाहते की पहली बात है खुद पर विश्वास करना तभी आप कमा सकते हो या फिर कुछ और कार्य कर सकते हो-

पर क्या सच में कोई भी कमा सकता है? यदि आप इन प्रश्नों के उत्तर हाँ में देते हैं, तो, मेरा उत्तर है हाँ,

प्रश्न १ : क्या आपके अन्दर कोई ऐसी चीज है जो सामान्यतः लोगों के पास नहीं होती है? 
    उदाहरण के तौर पर मैं पढ़ाने में बहुत अच्छा हूँ, मेरे समझाने का तरीका बहुत अच्छा है और मैं गारंटी देता हूँ कि वेवकूफ से वेवकूफ बच्चे को मैं क्लास के सबसे तेज बच्चे से ज्यादा नंबर लाने लायक बना दूंगा सिर्फ आठ से दस महीने पढ़ाकर (हाँ, उस बच्चे के माता-पिता तब मेरे आस-पास भी ना फटकें, क्यूंकि मेरा पढ़ाने का तरीका उनको पसंद नहीं आएगा, :D )
    प्रश्न २ : क्या आपके अन्दर धैर्य है? 
      यदि नहीं है तो आप इंटरनेट के माध्यम से कमाने के लिए पैदा नहीं हुए हैं, इसके लिए धैर्य चाहिए, बहुत धैर्य चाहिए
      प्रश्न ३ : क्या आपको लगता है कि आप उन चीजों से भी कमा सकते हैं जिनको हम शौक (HOBBY) कहते हैं?
        यदि नहीं, तो भी घबराने वाली बात नहीं है, क्यूंकि मेरी यह सीरीज ख़त्म होते-होते आपके अन्दर यह विश्वास आ जायेगा :)
        यदि आपने पहले प्रश्न का उत्तर "ना" में दिया है तो आप नहीं कमा सकते, इसलिए नहीं क्यूंकि आपमें कुछ हटकर (जिसे मैं X फैक्टर कहता हूँ) नहीं है, बल्कि इसलिए कि आपमें आत्मविश्वास नहीं है, आज तक ऐसा कोई व्यक्ति ही पैदा नहीं हुआ जिसके पास कुछ ऐसा ना हो जो बाकी लोगों से अलग है, अंतर सिर्फ इतना होता है कि वह व्यक्ति हमेशा इससे अनजान रहता है और अपनी प्रतिभा को समय के साथ धीरे-धीरे समाप्त कर देता है :(

        यदि आपने दुसरे सवाल का जबाब ना में दिया है तो आप मेरे अगले लेख का इंतज़ार कीजिये क्यूंकि हो सकता है उसके बाद आपमें धैर्य पैदा हो जाए या आप पहले के मुकाबले जल्दी कमाने लगें :)

        यदि आपने तीसरे तथा अंतिम सवाल का उत्तर ना में दिया है तो कोई बात नहीं उसका कुछ करना भी नहीं है, सिर्फ अंतर इतना है कि आप खुद से नहीं कमा सकते पर मैं आपको आपके शौक से कमाने का ना सिर्फ रास्ता देने वाला हूँ बल्कि आपको उसमे पूरी मदद भी करने वाला हूँ :)

        यदि आपने तीनों सवालों के उत्तर हाँ में दिए हैं, तो आपको मेरी मदद की जरूरत नहीं है, आप अपने आप भी कमा सकते हैं सिर्फ मेरे इन लेखों को ध्यान से पढ़ते रहें, तथा कोई भी समस्या होने पर मुझे जरूर बताएं

        अब आते हैं मुद्दे की बात पर, क्या है मुद्दा? मुद्दा है क्या मैं इंटरनेट के माध्यम से कमा सकता हूँ? ठीक है... एक बात बताइये, दोपहर का वक्त है आप अपने घर पर आराम फरमा रहे हैं, आपकी डोर-वेल बजी आप बाहर जाने पर देखते हैं कि एक सेल्समैन है, आपको ताले बेचने आया है, बहुत अच्छी कंपनी के ताले हैं और आपको बहुत सस्ते में दे रहा है, क्या आप खरीदेंगे? सवाल को उल्टा कर देते हैं, क्या आप उस सेल्समैन को कमाई करने का मौका देंगे? हो सकता है आप खरीदें और हो सकता है आप ना खरीदें|

        अब आते हैं दूसरी परिस्थिति पर, आप परिवार सहित स्लीपर में यात्रा कर रहे हैं, आप सभी ने मजे से खाना खाया और सोने की तैयारी करने लगे, तभी आप देखते हैं कि सामान को बाँधने के लिए आप चैन तो ले आये हैं पर ताला नहीं लाये हैं, अब क्या होगा, रात हो चुकी है- तभी गाडी एक स्टेशन पर रुकती है आप भाग कर बाहर जाते हैं और कहीं से ताला खरीदने की व्यवस्था करते हैं, बहुत ही घटिया कंपनी का ताला है पर दुकानदार आपसे बहुत ज्यादा रुपये मांग रहा है, क्या आप देंगे? :) आप क्या आपका ..... भी देगा, है या नहीं? हा हा हा

        स्थिति समझिये- पहली स्थिति में आपकी जरूरत नहीं थी इसलिए आपने एक व्यक्ति को कमाने का मौका नहीं दिया, दूसरी स्थिति में आपकी जरूरत थी इसलिए एक व्यक्ति आपसे ज्यादा कमा कर ले गया

        कुछ समझे? नहीं !! बहुत सीधी बात है यदि आप किसी की जरूरत पूरी कर सकते हैं तो आप कमा सकते हैं अन्यथा कोई फायदा नहीं?

        अब मैंने अपने पहले सवाल को बहुत ही आसान बना दिया है, अगला लेख आने तक सोचिये कि आप इंटरनेट के जरिये किसी की क्या जरूरत पूरी कर सकते हैं? सिर्फ इसको सोचते समय एक बात ध्यान रखिये कि इंटरनेट आपका गाँव नहीं है जहाँ गिने चुने लोग रहते हैं, पूरा विश्व यहाँ रहता है (और ज्यादातर वो जो रूपया खर्च करने की औकात रखते हैं) मुझे पूरी उम्मीद है कि आप इतने गए गुजरे नहीं होंगे जो इस पूरे विश्व में एक व्यक्ति की जरूरत भी पूरी ना कर पायें... है ना!!

        अभी करें-
        1. सोचें की इंटरनेट के जरिये आप किस की जरूरत पूरी कर सकते हैं , तथा उसको पेपर पर लिख लें
        2. अपने तीन शौक एक पेपर पर लिखें
        3. देखिये ऐसी कौन-कौन सी वेबसाईट हैं जो आपके शौक को पूरा करने में आपकी मदद कर रहीं हैं, तथा प्रत्येक शौक के लिए सबसे अच्छी 5 वेबसाईट को पेपर पर लिख लें

        33 टिप्‍पणियां:

        1. बढ़िया लगी आज की कक्षा :)
          way4host

          जवाब देंहटाएं
        2. मैनपुरी में लोगो के साथ आपको सच में काफी दिक्कत आई होगी ... पर इतना तो मैं भी अब जान ही गया हूँ आप हिम्मत हरने वालों में से नहीं है ... मेरी शुभकामनाएं आपके साथ है !

          जवाब देंहटाएं
        3. योगेन्‍द्र जी, आम तौर पर लोगों की यही सोच होती है। कोई कितना भी नेकनीयती से काम करे, लेकिन उसके पीछे कुछ न कुछ गलत इरादे होने का कयास लगाया जाता है। आजकल लोग हर चीज को सिर्फ आर्थिक लाभ और हानि के तराजू में तोलकर देखते हैं।

          जवाब देंहटाएं
        4. इस बार कहने का लहजा पसन्द आया। प्रस्तुति बेहतर थी। और कमाने की बात पर …

          जवाब देंहटाएं
        5. बहुत ही बेहतरीन श्रृंखला चल रही है, ऐसे ही एक प्रयास के लिए मैंने ब्लॉग जगत से वायदा किया था, लेकिन व्यस्तता के चलते अभी तक पूरा कर नहीं पाया... देख कर ख़ुशी हुई कि आपने यह प्रयास किया... हिंदी जगत में जागरूकता बहुत ही ज़रूरी है... इस विषय पर एक कमेन्ट रोहतक ब्लॉग मीट में मैंने दिया था... सुनने के लिए यह विडिओ देखें...


          http://www.youtube.com/watch?v=PMcwaDJGuHw

          जवाब देंहटाएं
        6. bahut hi acchi jaankari di me bhi aapke saath hu

          जवाब देंहटाएं
        7. आप सभी का बहुत बहुत शुक्रिया

          @शिवम् मिश्रा जी , घनश्याम मौर्य जी: कोई फर्क नहीं पड़ता की लोग क्या कहते हैं, क्या चाहते हैं जो जिसका मन हो वो वह करे,

          दो साल तक लोगों को पकड़-पकड़ कर राह दिखाने का सिर्फ इतना फर्क पड़ा है कि अब मैं अपनी योजनायें मैनपुरी से बाहर निकाल कर पूरे भारत के सामने प्रस्तुत कर रहा हूँ और अब सिर्फ वही लोग जुड़ेंगे जो मेरी बात को समझते हैं, और यदि कोइ यह समझ रहा है कि मैं प्लेट में रख कर मौका दे दूंगा तो बहुत बड़ी गलतफहमी में है यकीन मानिए सिर्फ वही लोग जुड़ेंगे जो वाकई धैर्यवान हैं तथा मेहनती हैं, आप सिर्फ देखते जाइये ;)

          @शाहनवाज जी: मैंने आपका वीडिओ देखा अन्य भी देखे, अच्छे हैं सिर्फ यह पूछना है कि किस कैमरे से रिकोर्डिंग की तथा आवाज इतनी अच्छी कैसे आई, पिछले लेख में आपका जिक्र किया था, आपने शायद पिछला लेख पढ़ा नहीं :(

          @upendra shukla: यदि आप मेरे साथ हैं तो कड़ी परीक्षा के लिए तैयार रहिये :)

          जवाब देंहटाएं
        8. one question - IS Hindi language is S.E.O OPTIMIZED.
          लोग हिंदी मे search नहीं करते |

          जवाब देंहटाएं
        9. @tushar: नहीं हिन्दी भाषा सर्च इंजन के लिए उपयुक्त नहीं है

          जवाब देंहटाएं
        10. मैंने कुल मिला कर ५५ हजार रूपये adsense से कमाने के चक्कर में बर्बाद किये ३ वेबसाइटस बनवाई याहू पर होस्ट करवाई. डिजाईन करवाई. गूगल एडवर्ड से उनकी ADVERTISING की, किन्तु आज तक केवल १० डॉलर ही कमा सका. जो की मेरे हाथ भी नहीं आये. गूगल वाले हमेशा मुझसे कहते हैं आपना पिन नंबर आप जब तक आप नहीं डालेंगे AD आपकी वेबसाइट पर शो नहीं होंगे और लेकिन गूगल वालों को कैसे बताएं की जो पिन वे भेजते हैं हम तक उनका पिन पोस्टकार्ड के जरिये पहुचता ही नहीं है. आपका प्रयास सराहनिए है.

          जवाब देंहटाएं
        11. तो हिंदी मे ब्लॉग्गिंग कैसे संभव हे ?

          जवाब देंहटाएं
        12. मुझे हिंदी और english दोनों आचे नहीं आती |
          मे हिंदी + english मे ब्लोगिंग करना चाहता हू
          look at this for ex-
          http://tusharkhatri.blogspot.com/

          मुझे technology से related बहुत जानकारी हे
          पर इस language barrier को कैसे हटाओ |
          english मे भी बनया पर मुझे लिखना नहीं आया | other दोस्तों ने लिखने से मन कर दिया उस पर |
          http://digitaltechinfo.com/

          अब मे क्या करू | न हिंदी न अंग्रेजी |
          confused????????? हेल्प help

          जवाब देंहटाएं
        13. तुषार जी,

          आप हिन्दी और अंग्रेजी दोनों अच्छी नहीं आती तो कोई हर्ज नहीं। थोड़ा ज्ञान हिन्दी का भी ले लें। अच्छी तो हमें भी नहीं आती बस हिन्दीभाषी प्रदेश का हूँ, इसलिए लिखना मुश्किल नहीं है।

          आप अपनी बात हिन्दी में लिखें। थोड़ा बुरा भी हो तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि धीरे-धीरे आपको आ जाएगी। हिन्दी अत्यन्त आसान भाषा है।

          अरे भाई! हिन्दी आती तो है आपको, देख लिया आपका लिखा। आप हिन्दी के ही करीब हैं, यह साफ है वरना हिन्दी ब्लाग पर नहीं आते, खासकर इस ब्लाग पर। इसलिए हिन्दी में आगे बढ़िए।

          जवाब देंहटाएं
        14. योगेन्द्र भाई,
          हिन्दी भाषा सर्च इंजन के लिए कैसे उपयुक्त नहीं है, स्पष्ट करें। मतलब हिन्दी में नहीं किया गया है या वास्तव में हिन्दी में नहीं हो सकता। अगर ऐसा है तो संसार के लोग अपनी भाषाओं में सर्च इंजन नहीं रखते हैं? 100 करोड़ से कम लोग अंग्रेजी इस्तेमाल करते हैं और अन्तर्जाल वाले 200 करोड़ हैं संसार में फिर कैसे यह सम्भव है?

          जवाब देंहटाएं
        15. लिखे किसके लिए जब ब्लॉग google/any other search engine पर दिखेगा ही नहीं तो |

          जवाब देंहटाएं
        16. तुषार जी,

          उसी के जिसके लिए योएन्द्र भाई लिख रहे हैं, जिसके लिए रवि रतलामी साहब लिख रहे हैं और बहुत सारे लोग लिख रहे हैं क्योंकि दिन तो उनका ही आएगा अब।

          जवाब देंहटाएं
        17. योगेन्द्रजी,
          महत्वपूर्ण जानकारिं से भरा हुआ एक बहुत ही बेहतरीन और ज़बरदस्त लेख.

          जवाब देंहटाएं
        18. 9 दिन तक ब्लोगिंग से दूर रहा इस लिए आपके ब्लॉग पर नहीं आया उसके लिए क्षमा चाहता हूँ ...आपका सवाई सिंह राजपुरोहित

          जवाब देंहटाएं
        19. @चन्दन कुमार मिश्र जी : हिन्दी में नहीं किया गया है पर हिन्दी में हो सकता है, और ऐसा नहीं है की हिन्दी में प्रयास नहीं किये गए, पर हिन्दी में आर्थिक रूप से सफलता नहीं मिली, इसके लिए समय समय पर बताता रहता हूँ कि क्या किया जाना चाहिए, पर लोग मानते नहीं हैं, यह विषय सुझाने के लिए आपका शुक्रिया, इस विषय में विस्तार से एक पोस्ट लिखूंगा

          @तुषार जी: मैंने देखा कि आपका कोई ब्लॉग नहीं है, कोई सर्च इंजन हिन्दी के लिए नहीं है इसका मतलब यह नहीं कि हम लोग हिन्दी में ब्लॉग ना लिखें, एक चीज याद रखिये पहले अंगरेजी की वेबसाईट आईं उसके बाद अंगरेजी के लिए सर्च इंजन आये- ठीक ऐसे ही हम लोग हिन्दी में जब बहुत डाटा भर देंगे तब अपने आप सर्च इंजन हिन्दी की तरफ रुझान करेंगे, हालांकि यह इतना aasaan नहीं है kisee lekh में इसके बारे में विस्तार से वर्णन करूंगा

          @सवाई सिंह राजपूत: कोई बात नहीं भाई, आप जागरूक हैं यही बहुत है, आप जैसे युवा ही बहुत कुछ करने की ताकत रखते हैं

          @भगत सिंह: आपके दोनों ब्लॉग देखे और बहुत ही बढ़िया हैं, ५५००० रु. आपने कैसे खर्च कर दिए यह समझ में नहीं आया क्यूंकि आपके ज्यादा से ज्यादा ५००० रु. खर्च होने चाहिए थे,
          दोस्त नहीं लिखेंगे यह सत्य है क्यूंकि
          -लिखना एक कला है और हर कोई नहीं लिख सकता
          -बिना फायदे के काम करने वाले बहुत कम लोग मिलेंगे, यह गुण ब्लॉग जगत में बहुतायत से पाया जाता है :)
          यदि पिन मिलने में दिक्कत आ रही है तो आप चाहें तो मेरा पता दे दीजिये मेरे पास आ जायेगा तो मैं आपको बता दूंगा आपकी वेबसाईट कमाई के हिसाब से एकदम उपयुक्त है

          जवाब देंहटाएं
        20. विनायक जी,
          गुड मोर्निंग/ नमस्कार,
          आपके मार्गदर्शन/सलाह/निर्देशनुसार मेने अपने तीनो ब्लोग्स में यथा संभव परिवर्तन किये हे..आशा हे जी आपने देख भी लिए होंगे ..और आपको ठीक भी लगे होंगे/ पसंद भी आये होंगे..
          अब मेरी अगली समस्या हे मेरा ब्लॉग जो कि वर्डप्रेस पर बना हुआ हे..उस पर में लेख/पोस्ट तो ड़ाल देता हु किन्तु उसे सजाना (गेजेट्स/और भी अन्य फीचर्स का प्रयोग) नहीं कर पा रहा हु ..कोशिश भी की थी मगर कुछ समझ ही नहीं आया...
          एक और सुझाव भी जाहिए की में ब्लागस्पाट में एक तरफ ( दायीं/बायीं) कुछ विशेष जानकारिया/सूचनाओ का स्थान बनाना चाहता हु ..जेसे आने वाले ज्योतिष सम्मलेन या फिर इसी तरह की अन्य गतिविधि..तो यह केसे हो पायेगा??? प्लीज . हेल्प फॉर थिस..
          धन्यवाद..प्रतीक्षारत...
          आपको कल भी किया था मगर..!!!????
          आपका अपना...
          पंडित दयानन्द शास्त्री

          जवाब देंहटाएं
        21. मैंने २००८ में नाम की वेबसाइटस १ साल के लिए ६००० रुपए प्रत्यके वेबसाइट के हिसाब से याहू स्माल बिजनेस के द्वारा होस्ट कराई थी. उस समय मुझे फ्री classified स्क्रिप्ट के बारे में पता नहीं था. इसलिए मैंने एक लोकल वेबसाइट बनाने वाली कंपनी से database क्लस्सिफ़िए वेबसाइट डिजाईन करवाई थी जिसका की मुझे ७५००/- प्रत्यके वेबसाइट के हिसाब dena pada. aur google adword ka credit card से payment kiya.

          जवाब देंहटाएं
        22. मैंने २००८ में नाम की bhopalclassified.com, indoreclassified.com and bhopaladvtonline.com वेबसाइटस १ साल के लिए ६००० रुपए प्रत्यके वेबसाइट के हिसाब से याहू स्माल बिजनेस के द्वारा होस्ट कराई थी. उस समय मुझे फ्री classified स्क्रिप्ट के बारे में पता नहीं था. इसलिए मैंने एक लोकल वेबसाइट बनाने वाली कंपनी से database क्लस्सिफ़िए वेबसाइट डिजाईन करवाई थी जिसका की मुझे ७५००/- प्रत्यके वेबसाइट के हिसाब dena pada. aur google adword ka credit card से payment kiya.

          जवाब देंहटाएं
        23. yogendra Pal sir, You are my last option please help me, I can't even sleep due to adsence problem, I was trying for the adsence account since last 1 year but still I am unable to solve my problem....
          Let me tell you about myself, My name is sujit and I am from Nepal. I am doing MCA from the same university as you did your education i.e Ip university main campus. Please help me
          here is my blog list
          wwww.evolvingthought.co.cc
          wwww.seosujit.co.cc
          Hope this time, I will get my adsence account, please sir, help me, this is my number 7838831738
          Thank you!! Hope to get reply from you soon!!!

          जवाब देंहटाएं
        24. मेरे प्रिय आत्‍मन,
          योगेन्‍द्र पाल जी,
          कृपया आप मेरे ब्‍लॉग http://aikajnabee.blogspot.com को भी देखें. और बतायें कि यह मेरा ब्‍लॉग कमाई के लिए क्‍या उपयुक्‍त है.
          मुझको यह भी बतायें कि क्‍या हिन्‍दी में ब्‍लॉग बना कर भी कमाई की जा सकती है. और मैं गूगल ऐडसेन्‍स के लिए कब आवेदन करूं.
          आपकी बहुत कृपा होगी.
          राजीव कुमार

          जवाब देंहटाएं
        25. मेरे प्रिय आत्‍मन,
          योगेन्‍द्र पाल जी,
          कृपया आप मेरे ब्‍लॉग http://aikajnabee.blogspot.com को भी देखें. और बतायें कि यह मेरा ब्‍लॉग कमाई के लिए क्‍या उपयुक्‍त है.
          मुझको यह भी बतायें कि क्‍या हिन्‍दी में ब्‍लॉग बना कर भी कमाई की जा सकती है. और मैं गूगल ऐडसेन्‍स के लिए कब आवेदन करूं.
          आपकी बहुत कृपा होगी.
          राजीव कुमार

          जवाब देंहटाएं
        26. आपके कुछ लेख पढ़े, और युट्यूब विडियो भी देखे. आपके प्रयास बहुत ही सराहनीय हैं.
          लेकिन एक बात यहाँ कहना चाहूंगी. आप बार बार हिंदी भाषा के ब्लोग्स के लिए अपने पाठकों को गूगल एडसेंस की सलाह दे रहे हैं. कृपया इस बात का भी ज़िक्र करें, कि एडसेंस अब भी हिंदी भाषा को "सपोर्ट" नहीं करता. अगर आपकी वेबसाइट पर अंग्रेजी पृष्ठ भी हैं, और एडसेंस अकाउंट इनेबल्ड है, तब भी उन पृष्ठों पर - जिनमें हिंदी भाषा प्रमुख रूप से प्रयोग में लाई गई हो, वहां एडसेंस के विज्ञापन दिखाई नहीं देंगे.

          जवाब देंहटाएं
        27. आपके कुछ लेख पढ़े, और युट्यूब विडियो भी देखे. आपके प्रयास बहुत ही सराहनीय हैं.
          लेकिन एक बात यहाँ कहना चाहूंगी. आप बार बार हिंदी भाषा के ब्लोग्स के लिए अपने पाठकों को गूगल एडसेंस की सलाह दे रहे हैं. कृपया इस बात का भी ज़िक्र करें, कि एडसेंस अब भी हिंदी भाषा को "सपोर्ट" नहीं करता. अगर आपकी वेबसाइट पर अंग्रेजी पृष्ठ भी हैं, और एडसेंस अकाउंट इनेबल्ड है, तब भी उन पृष्ठों पर - जिनमें हिंदी भाषा प्रमुख रूप से प्रयोग में लाई गई हो, वहां एडसेंस के विज्ञापन दिखाई नहीं देंगे.

          जवाब देंहटाएं
        28. mujhe aapke abhi tak sabhi lekh pasand aaye hai aur ye bhi lekh bahut badiya laga. mene kal google adsence par apna account banane ki kaushis ki lekin meri umra 18 saal na hone ke karan meri id nahi ban payi. kya aap mujhe internet se paise kamane ka kaui aur rasta bta sakte hai chahe usme der bhle hi lage . meri email id hai-harshvardhansrivastav@gmail.com aur mera blog hai-gyaansansaar.blogspot.com

          जवाब देंहटाएं
          उत्तर
          1. प्रिय हर्षवर्धन,
            आप एक नया गूगल अकाउंट बना सकते हैं उसमे आप अपनी उम्र बढ़ा कर लिख सकते हैं, या फिर एक अकाउंट अपने पापा या मम्मी के नाम से बना लीजिये, उसके बाद आपकी समस्या हल हो जायेगी

            हटाएं
        29. श्री मान क्या आप मुझे बता सकते है कि अपना ब्लाग बनाने के बाद एडसेंस अकाउंट खोलना किस पर निर्भर करता है | एडसेंस अकाउंट खोलने के लिए आगे क्या करना पड़ेगा |मैंने अपना नया ब्लॉग बनाया है, एडसेंस अकाउंट खोलने के लिए काफी प्रयतन कर चूका हूँ लेकिन सफल नहीं हुआ हूँ, क्या ट्रेफिक बढ़ने के साथ एडसेंस अकाउंट ओपन हो जाता है, समझ नहीं आता |
          और हिंदी के ब्लॉग के साथ एडसेंस लगाने में कोई समस्या आती है जैसे आपके ब्लॉग के कमेंट में लिखा था कि सपोर्ट नहीं करता इत्यादी | क्रपया करके विस्तार में बताये
          मैं आशा करता हूँ कि आप जरुर बताएँगे |

          जवाब देंहटाएं

        LinkWithin

        Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...